Search
Close this search box.

Virat Kohli Records: 3 सेंचुरी, 6 हाफ सेंचुरी… कोहली ने विश्व कप में लगाया रनों का अंबार, तोड़ा सचिन का खास रिकॉर्ड

Virat Kohli Records: 3 सेंचुरी, 6 हाफ सेंचुरी… कोहली ने विश्व कप में लगाया रनों का अंबार, तोड़ा सचिन का खास रिकॉर्ड

क्रिकेट विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. जिसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत से ही लड़खड़ाती नजर आई और ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 241 रनों का लक्ष्य दे पाई.

भारतीय क्रिकेट टीम वैसे इस पूरे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करते आई है. भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट के अब तक सभी 10 मुकाबले जीतकर फाइनल में अपनी जगह बनाई है. टीम इंडिया की चाहे बल्लेबाजी रही हो या फिर गेंदबाजी दोनों ही विभागों में शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है. भारतीय टीम के दबदबे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पूरे विश्व कप में वो एकमात्र अपराजित टीम रही है.

टीम इंडिया की बल्लेबाजी की अगर बात की जाए तो पूरे टुर्नामेंट में किंग कोहली इसके सरताज रहे हैं. इस पूरे टूर्नामेंट में विराट कोहली ने 11 पारियों में 95.62 के औसत और 90.31 स्ट्राइक रेट के साथ कुल 765 रन बनाए. कोहली पूरे टुर्नामेंट में तीन शतक और 6 अर्धशतक बनाए हैं. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन इस दौरान 113 रन रहा. इसके साथ ही विराट कोहली ने विश्व कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. इसके अलावा किंग कोहली लगातार 50 प्लस स्कोर करने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं. साथ ही 95.62 के औसत से विश्व कप 2023 में रन बनाए जो 500 से ज्यादा स्कोर करने वाले किसी भी खिलाड़ी के लिए दूसरा बड़ा रिकॉर्ड है.

बता दें कि साल 2019 और 2023 में विराट कोहली ने 50 से ज्यादा रनों की पांच पारियां खेली हैं. इन सभी रिकॉर्ड्स के अलावा विराट कोहली ने क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की 49 सेंचुरी का रिकॉर्ड भी तोड़ा.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment