Search
Close this search box.

चलते-फिरते, डांस या जिम करते अचानक हो रही मौत, क्या कोविड वैक्सीन है वजह? ICMR ने कर दिया खुलासा

चलते-फिरते, डांस या जिम करते अचानक हो रही मौत, क्या कोविड वैक्सीन है वजह? ICMR ने कर दिया खुलासा

कोई चलते चलते गिर रहा है तो कोई डांस करते करते. किसी की जिम में एक्सरसाइज करते करते मौत हो रही है तो कोई कुर्सी पर बैठे ही चल बसा – ऐसी तस्वीरों के बार-बार आने के बाद हर किसी के मन में ये चिंता थी कि युवाओं की मौत ऐसे क्यों हो रही है. खासतौर पर ऐसे लोग जो देखने में फिट हैं उनकी ऐसी अचानक मौत के क्या कारण हैं.

आईसीएमआर पिछले तीन साल से ये स्टडी कर रहा है कि युवाओं में अचानक मौत के लिए क्या कारण जिम्मेदार हैं. स्टडी के नतीजे जारी कर दिए गए हैं – इसमें कोरोनावायरस के गंभीर मरीजों में मौत के कई मामले देखे गए हैं. ऐसे युवा जिन्हें कोविड की वजह से अस्पताल में एडमिट होने की नौबत आई, उनमें अचानक मौत का खतरा बढ़ा है.

कुछ लोग कोविड वैक्सीन को भी शक के दायरे में रख रहे थे लेकिन स्टडी में वैक्सीन को क्लीन चिट दी गई है और बताया गया है कि वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने वालों को सुरक्षा मिली है. स्टडी से ये समझ आता है कि कोरोना का वायरस दिल की बीमारी और स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ा देता है.

18 से 45 साल के युवाओं पर की गई स्टडी
इसके लिए 18 से 45 साल के ऐसे युवाओं पर स्टडी की गई जिन्हें कोरोना की वजह से अस्पताल में भर्ती होना पड़ा. भारत के 19 राज्यों में 47 अस्पताल इसमें शामिल रहे. स्टडी का डाटा अक्टूबर 2021 से 31 मार्च 2023 के बीच का है. इस वर्ष मई से अगस्त के बीच डाटा का एनालिसिस किया गया.

स्टडी में ये देखा गया कि वैक्सीन की कम से कम एक डोज़ लगने के 42 दिनों तक मरीज कैसा रहा ? WHO की गाइडलाइंस के मुताबिक वैक्सीन के 42 दिन के अंदर होने वाले साइड इफेक्ट्स को वैक्सीन का असर माना जाएगा.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment