Search
Close this search box.

बिहार में पंचायत उपचुनाव की घोषणा, 28 दिसंबर को वोटिंग और 30 दिसंबर को रिजल्ट

बिहार में पंचायत उपचुनाव की घोषणा, 28 दिसंबर को वोटिंग और 30 दिसंबर को रिजल्ट

बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने सूबे के पंचायतों में होने वाले उप चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. राज्य में कुल 1675 पदों के लिए पंचायत उप चुनाव होने वाले हैं. इसके लिए 28 दिसंबर को मतदान होंगे. वहीं 30 दिसंबर को इसकी मतगणना की जाएगी. बिहार में पंचायत उपचुनाव के कार्यक्रमों की अधिसूचना जारी होने के साथ ही संबंधित चुनाव क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गया है. बता दें कि 2022 में पंच समेत अन्य रिक्त पदों के लिए उपचुनाव हुआ था.

पंचायती राज विभाग ने राज्य निर्वाचन आयोग के अनुरोध पर सोमवार को पंचायत उपचुनाव कराने को लेकर अधिसूचना जारी कर दी. राज्य निर्वाचन आयोग ने राज्य के सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पंचायत सह जिलाधिकारी को चुनाव कार्यक्रमों के आधार पर उपचुनाव कराने का निर्देश दिया है. उपचुनाव के 9 दिसंबर से 15 दिसंबर तक नामांकन की प्रक्रिया चलेगी. 16 दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी. जबकि नामांकन पत्र वापस लिए जाने की 20 दिसंबर अंतिम तारीख निर्धारित की गई है.

बता दें कि इस चुनाव में ग्राम पंचायतों के मुखिया 21, जिला परिषद सदस्य के 4, ग्राम कचहरी सरपंच के 36, पंचायत समिति सदस्य के 20, ग्राम पंचायत सदस्य के 353 एवं ग्राम कचहरी पंच के 1241 पदों को मिलाकर कुल 1675 सीटों पर मतदान होगी. बता दें कि बिहार में 2021 में पंचायत चुनाव हुआ था. लेकिन पंच समेत कई पद तब खाली रह गए थे. जिसके बाद 2022 में खाली पदों के लिए उपचुनाव कराया गया था. इसके बाद भी पंच के पद पर कई जगह उम्मीदवार नहीं मिले

pnews
Author: pnews

Leave a Comment