Search
Close this search box.

SMS हॉस्पिटल में महिला की हुई सफल रोबोटिक सर्जरी, गॉल ब्लैडर में कैंसर का जटिल आपरेशन कर रचा कीर्तिमान

SMS हॉस्पिटल में महिला की हुई सफल रोबोटिक सर्जरी, गॉल ब्लैडर में कैंसर का जटिल आपरेशन कर रचा कीर्तिमान

राजस्थान के जयपुर एसएमएस अस्पताल ( Jaipur SMS Hospital) ने रोबोट से कैंसर का सफल ऑपरेशन किया है. महिला के गाल ब्लैडर में कैंसर का ऑपरेशन कर रोबोट ऑपरेशन तकनीक में नया अध्याय जोड़ा है.

सर्जरी विभाग की छठी इकाई अध्यक्ष डॉ राजेंद्र बागड़ी ने 40 साल की महिला जिसके पित्ताशय में कैंसर की गांठ थी. उसका रोबोट से आपरेशन कर जीवन दान दिया है. एस एम एस अस्पताल के मीडिया प्रभारी डॉ. देवेन्द्र पुरोहित ने बताया कि एस एम एस अस्पताल में स्थापित रोबोट से लर्निंग कर्व से गुजरते हुए अभी तक हर्निया, पित्ताशय की पथरी, रेक्टल प्रोलैप्स जैसे आपरेशन किए जा चुके है.

अब डॉ राजेंद्र बागड़ी ने रोबोट द्वारा पित्ताशय के कैंसर का जटिल आपरेशन कर एस एम एस अस्पताल के लिए एक और कीर्तिमान हासिल कर रोबोट को उसके लक्ष्य तक पहुंचाया है. इस सफल ऑपरेशन में डॉ राजेंद्र बागड़ी के साथ डॉ गरिमा अग्रवाल, डॉ विनय श्रीनिवास, डॉ नीतीश, डॉ आयुशी व डॉ विविद शामिल रहे.
इसके साथ ही निश्चेतना विभाग से रोबोटिक सर्जरी एनेस्थीसिया में माहिर डॉ सुनील चौहान, डॉ. इंदु वर्मा, डॉ रजनीश व डॉ शिल्पा, डॉ सृष्टि का भी महत्वपूर्ण सहयोग रहा. रोबोट की टेक्निकल टीम में सुनील, दीपा, एबी बेबी व वार्ड बॉय भवानी ने महत्वपूर्ण योगदान दिया. रोबोट टेक्नीक के सफल होने से आगामी दिनों में ओर भी जटिल ऑपरेशन आसानी से किए जा सकेंगे.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment