Search
Close this search box.

बिहार के 36 सीबीएसई स्कूलों की मान्यता हुई रद्द

बिहार के 36 सीबीएसई स्कूलों की मान्यता हुई रद्द

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने एक बड़ा फैसला लिया है. बोर्ड ने पटना जोन के कुल 36 स्कूलों की मान्यता रद्द करने का फैसला किया है. इस लिस्ट में 10 स्कूल झारखंड और 26 स्कूल बिहार के हैं. इसमें जिन स्कूलों की मान्यता रद्द की गई है, उसमे पटना के 9 स्कूल हैं. CBSE ने इन स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है.

सीबीएसई बोर्ड ने दी ये सलाह

CBSE board ने अभिभावकों को सलाह देते हुए कहा कि जिन स्कूलों की मान्यता रद्द की गई है, वहां अपने बच्चे का एडमिशन ना कराएं हैं. हालांकि बोर्ड की तरफ से 10 वीं में पढ़ने वाले कुल सात हजार, दो सौ परीक्षार्थियों को 2024 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने की अनुमति मिल गई है.

इस वजह से लिया गया ये फैसला

इसको लेकर जानकारी देते हुए रिजनल हेड अरविंद कुमार मिश्रा ने कहा कि ये स्कूल सीबीएसई के मानकों को पूरा नहीं कर रहे थे, इसी वजह से इन स्कूलों की मान्यता रद्द किया गया है. उन्होंने आगे बताया कि इसको लेकर बोर्ड कई महीनों से जांच कर रहा था. जांच खत्म होने के बाद ही ये कार्रवाई की गई है.

इसी बीच बिहार में सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को हर दिन 6 क्लास लेनी होगी. ये व्यवस्था अनिवार्य कर दी गई है. ये ई व्यवस्था जनवरी माह से लागू कर दी जाएगी. ऐसा न करने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. टीचर्स अपनी रिपोर्ट बनाएंगे, जिसे वो प्रधानाध्यापक को देंगे.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment