लाइफ़स्टाइल

लंबी उम्र जीते हैं ब्लू जून के लोग, न जिम, न डायटिंग जानें क्या है यंग दिखने और खुशहाल रहने का राज

लंबी उम्र जीते हैं ब्लू जून के लोग, न जिम, न डायटिंग जानें क्या है यंग दिखने और खुशहाल रहने का राज

लंबी उम्र जीते हैं ब्लू जून के लोग, न जिम, न डायटिंग जानें क्या है यंग दिखने और खुशहाल रहने का राज

ब्लू जून दुनिया के उन हिस्सों को कहते हैं जहां के लोग लंबी उम्र तक जीते हैं। यहां के लोग 90, 100 और इससे ज्यादा उम्र तक जिंदा रहते हैं। रिपोर्ट्स बताती हैं कि ब्लू जोन के लोगों को क्रिटिकल इलनेस भी बहुत कम होती हैं। वैसे आपकी हेल्थ और लंबी उम्र के लिए कई चीजों जिम्मेदार होती हैं। इनमें आपके जीन्स का रोल भी होता है। इसके अलावा आपकी डायट और लाइफस्टाइल कैसी है इन बातों का असर भी काफी हद तक पड़ता है। ब्लू जोन के लोगों की जीवनशैली ऐसी होती है जो उन्हें स्वस्थ, खुशहाल, जवान रखने के साथ उनकी उम्र लंबी करती है।

लंबी और हेल्दी लाइफ कौन नहीं जीना चाहता। इंसान आदिकाल से ही इस कोशिश में रहता है कि वह जवान दिखे और उसे लंबी उम्र मिले। ब्लू जोन के लोग रोजाना फल, सब्जियां, होल ग्रेन्स खाते हैं। यहां जानें कैसा होता है उनका खान-पान और लाइफस्टाइल।

कैसा होता है खाना

ब्लू जोन के लोग चने से लेकर हर तरह की दालें, बीन्स सब्जियां, नट्स और अनप्रोसेस्ड खाते हैं। वे मीट के बजाय गहरे रंग की सब्जियां और फल रोजाना खाते हैं। मीट खाते भी हैं तो काफी कम मात्रा में। ब्लू जोन के लोग ऐसे स्नैक्स नहीं खाते जिनसे डायबीटीज और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा होता है, बल्कि सीड्स, नट्स और ड्राई फ्रूट्स खाते हैं।

खाने की मात्रा होती है कम

ब्लू जोन के लोग भूख से कम खाना खाते हैं। वे खाना तब खाना बंद कर देते हैं जब उनका पेट 80 फीसदी भर जाता है। वे सूर्यास्त के बाद खाना नहीं खाते। शाम के वक्त सबसे हल्का खाना खाते हैं। उनके खाने का तरीका इंटरमिटेंट फास्टिंग से काफी मिलता है।

ब्लू जोन की महिलाएं और पुरुष ड्रिंक जरूर लेते हैं लेकिन मॉडरेट। ज्यादातर लोग रेड वाइन पीते हैं। स्टडीज में सामने आया है कि मॉडरेट पीने वाले न पीने वालों से ज्यादा जीते हैं लेकिन ज्यादा पीना तो लाइफ घटती है। इसमें महिलाएं 1 तो पुरुष 2 ड्रिंक से ज्यादा नहीं पीते। वाइन के अलावा वे ग्रीन टी, लहसुन, अदरक और हल्दी जैसे हर्ब्स भी डायट में रेग्युलर लेते हैं।

ब्लू जोन के लंबी उम्र जीने वाले लोग जिम नहीं जाते बल्कि उनका डेली लाइफ में चलना-फिरना उन्हें हेल्दी रखता है। वे जानवर पालते हैं, खेती करते हैं, गार्डनिंग करते हैं, कुएं से पानी खींचते हैं और घर के काम करते हैं।

स्ट्रेस को करते हैं मैनेज

स्ट्रेस कई बीमारियों की जड़ है। इसका असर लाइफ के हर पहलू पर पड़ता है। समस्याएं आना न आना हमारे हाथ में नहीं। लेकिन तनाव को मैनेज करना जरूरी है। ब्लू जोन के लोग तनाव कम करने का कोई न कोई तरीका निकाल लेते हैं। भले ही यह खाना खाने के बाद 15 मिनट प्रार्थना या मेडिटेशन हो

Related Articles

error: Content is protected !!
Close