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आंखों की रोशनी पड़ने लगी है धुंधली, तो शरीर में हो गई इन 4 Vitamins की कमी

आंखों की रोशनी पड़ने लगी है धुंधली, तो शरीर में हो गई इन 4 Vitamins की कमी

आंखों की रोशनी पड़ने लगी है धुंधली, तो शरीर में हो गई इन 4 Vitamins की कमी

कई बार लोग ये महसूस करते हैं कि वो नॉर्मल विजन से कम देख पा रहे हैं या रात में उन्हें देखने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, इसका मतलब ये हुआ कि उनकी आंखों की रोशनी कमजोर पड़ गई है. अगर बुढापे में किसी को ऐसा हुआ है तो ये बढ़ती उम्र की निशानी हो सकती है, लेकिन यंग या मिडिल एज पीपल को ऐसी दिक्कतें आ रही हैं तो इसका मतलब ये है कि उनके शरीर में कुछ अहम न्यूट्रिएंट्स की कमी हो चुकी है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि आमतौर पर 3 विटामिंस की कमी के कारण आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है.

1. विटामिन ए (Vitamin A)
हमारे शरीर में विटामिन ए की काफी अहमियत है इसे आंखों की बाहरी परत को सुरक्षा मिलती है अगर शरीर में इस पोषक तत्व की कमी हो जाए तो रतौंधी (Night Blindness) हो जाती है. ऐसे हालात में रात के वक्त कुछ भी ठीक से नजर नहीं आता. इसके लिए आफ हरी पत्तेदार सब्जियां, शकरकंद, पपीता, गाजर और कद्दू खा सकते हैं.

2. विटामिन बी (Vitamin B)
अगर आप चाहते हैं कि आपकी नजर कभी कमजोर न पड़े तो ऐसे फूड्स खाएं जिनमें विटामिन बी6, विटामिन बी9 और विटामिन बी12 की कोई कमी न हो. इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, दाल, बींस, मीट, सीड्स और मिल्क प्रोडक्ट्स का सेवन करें.

3. विटामिन सी (Vitamin C)
आंखो की रोशनी बेहतर करने के लिए विटामिन सी को भी एक कारगर न्यूट्रिएंट माना जाता है, इससे आई साइट बेहतर होती है और धुंधला नजर आने की शिकायत दूर हो जाती है. इस पोषक तत्व को पाने के लिए आप संतरा, नींबू, आंवला, मौसम्बी, अमरूद, ब्रोकली, केल और काली मिर्च का सेवन बढ़ा दें.

4. विटामिन ई (Vitamin E)
विटामिन ई हमारी बॉडी में एंटीऑक्सीडेंट्स के तौर पर काम करता है जो फ्री रेडिकल्स के खतरे से हमारी रक्षा करता है. इसे हासिल करने के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जी, साल्मन मछली, नट्स और एवोकैडो का सेवन करें.

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