Search
Close this search box.

LG की घोषणा के बाद DM दिल्ली के चुनिंदा गांवों में रात भर रुकेंगे

LG की घोषणा के बाद DM दिल्ली के चुनिंदा गांवों में रात भर रुकेंगे

दिल्ली के राज्यपाल VK सक्सेना ने संवाद राज निवास नाम से दिल्ली के लोगों के साथ संवाद श्रृंखला की शुरुआत की है. इसके तहत LG ने 2 जनवरी को 180 गांवों के करीब 500 प्रतिनिधियों से राज निवास में मुलाकात करके संवाद किया. साथ ही इस बात की घोषणा की थी कि वह और अन्य अधिकारी दिल्ली के चिन्हित गांवों में रातभर रुककर वहां के लोगों की समस्या जानेंगे. इसके तहत राजधानी के सभी 11 संबंधित जिला मजिस्ट्रेट (DM) अपने जिलों के चयनित गांवों में 7 जनवरी को सुबह पहुचेंगे और वहीं पर रात्रि विश्राम करेंगे.

LG वीके सक्सेना के इस अभ्यास का उद्देश्य 800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से डीडीए द्वारा क्रियान्वित किए जा रहे महत्वाकांक्षी ‘दिल्ली ग्रामोदय अभियान’ के तहत, ग्रामीणों के परामर्श से दिल्ली के गांवों के लिए बहाली और विकास योजना तैयार करना है. जिससे गांवों के विकास को अंतिम रूप दिया जा सके.

11 जिलों में चयनित गांवों के नाम-

पश्चिम- बापरोला
उत्तर पश्चिम- तातेसर ग्रामीण
दक्षिण पश्चिम- खेड़ा डाबर
दक्षिण-फतेहपुर बेरी
दक्षिण पूर्व- पुल प्रह्लादपुर
पूर्व- चिल्ला सरोदा बांगर
शाहदरा- बाबरपुर
उत्तर पूर्व- बाकियाबाद
मध्य- जगतपुर
नई दिल्ली- समालखा

 

– अपने दौरे के पहले दिन DM सुबह 11 बजे से 2 बजे तक यानी शुरुआती 3 घंटों में उस गांव के निवासियों के साथ-साथ आस-पड़ोस के लोगों के साथ संवाद करेंगे.
– दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक वे विभिन्न संबंधित विभागों, जिनमें डीडीए, राजस्व, डीजेबी और एमसीडी आदि शामिल हैं के सभी संबंधित अधिकारियों के साथ पिछले संवाद के दौरान पहचाने गए कार्यों के अनुसार निरीक्षण के लिए महत्वपूर्ण स्थलों का दौरा करेंगे.
-शाम 6 बजे से 7 बजे तक सभी निवासियों के साथ एक चर्चा आयोजित की जाएगी, जहां गांव वालों से अपनी शिकायतें और प्रतिक्रिया साझा करने के लिए कहा जाएगा.
-रात्रि विश्राम के बाद सुबह 7 बजे से 11 बजे के बीच संवाद का दूसरा दौर फिर से शुरू करेंगे और चिन्हित गांव के विभिन्न स्थानों पर विकास के लिए अस्थायी रोडमैप साझा करेंगे.

2 जनवरी को राज निवास में ग्रामीणों के LG की पहली बातचीत का उद्देश्य दिल्ली के गांवों के विकास के लिए एक व्यापक कार्य योजना तैयार करने के लिए सुझाव/विचार मांगना और इस प्रकार ग्रामीणों को शहरीकृत और ग्रामीण गांवों के विकास में एक प्रमुख हितधारक बनाना है. दिल्ली के गांवों के विकास के लिए उपराज्यपाल द्वारा शुरू किए गए महत्वाकांक्षी ‘दिल्ली ग्रामोदय अभियान’ के तहत दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) द्वारा इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन भी किया गया.

LG द्वापा कुतुबगढ़, जौंती, दौराला, रावता और निजामपुर गांव को गोद लिया गया है. साथ ही अन्य गांवों को भी इसी तर्ज पर विकसित करने की परिकल्पना की गई है. उन्होंने ग्रामीणों से अपने गांव से संबंधित विशिष्ट समस्याओं और अस्थायी समाधानों की पहचान करने का आह्वान किया था, ताकि प्रत्येक गांव के लिए कार्य योजना को अंतिम रूप देते समय उन्हें शामिल किया जा सके.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment