Search
Close this search box.

फीस की टेंशन खत्म, छात्रों को UPSC की तैयारी के लिए हर महीने मिलेंगे 7500 रुपए

फीस की टेंशन खत्म, छात्रों को UPSC की तैयारी के लिए हर महीने मिलेंगे 7500 रुपए

 

यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा का नाम देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में शामिल है. इसकी बेहतर तैयारी के लिए कई कोचिंग संस्थान लाखों में फीस लेते हैं. ऐसे में तमिलनाडु में यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए राहत की खबर है. तमिलनाडु सरकार ने UPSC की तैयारी के लिए खास स्टाइपेंड देने का फैसला किया है.

तमिलनाडु के युवा कल्याण और खेल विकास मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने इसकी घोषणा की है. यूपीएससी की तैयारी करने वाले युवाओं की संख्या और बढ़े इसके लिए उन्हें स्टाइपेंड की सुविधा मिलेगी. राज्य के 1000 युवाओं को स्टाइपेंड का लाभ मिलेगा. राज्य सरकार के इस फैसले की सराहना हो रही है.

तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने बताया कि यूपीएससी की तैयारी करने वाले युवाओं को ‘नान मुधलवन योजना’ के तहत जोड़ा जाएगा. इसमें हर छात्र को 7500 रुपए यूपीएससी की तैयारी के लिए दिए जाएंगे. युवाओं को 10 महीने तक 7500 रुपए दिए जाएंगे.

उदयनिधि स्टालिन ने बताया कि राज्य में यूपीएससी करने वाले छात्रों की संख्या में कमी आई है. एक समय केंद्र सरकार के अधीन तमिलनाडु के युवाओं की संख्या 10 प्रतिशत थी. साल 2016 के बाद यह आंकड़ा कम होकर 5 फीसदी रह गया है. इस स्कीम के माध्यम से यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी अब और आसान कर दी जाएगी.

1.5 लाख युवाओं को मिली नौकरी
स्टालिन ने बताया कि ‘नान मुधलवन योजना’ से जुड़कर युवा संघ लोक सेवा आयोग (UPSC), भारतीय बैंक सेवा और रेलवे नौकरी पा सकते हैं. मुधलवन योजना से 13 लाख छात्र लाभान्वित हुए और 1.5 लाख छात्रों को नौकरियां मिलीं. सरकार ने फिर से पढ़ने वाले कैंडिडेट्स की मदद के लिए ये फैसला लिया है.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment