Search
Close this search box.

कच्चा तेल सस्ता करेगा यूएस का ये प्लान, सकते में आ गए सऊदी अरब और ईरान!

कच्चा तेल सस्ता करेगा यूएस का ये प्लान, सकते में आ गए सऊदी अरब और ईरान!

गाजा पर इजराइली हमला और सऊदी अरब और ईरान का फिलिस्तीन का समर्थन करने से मिडिल ईस्ट को एक बड़े वॉर की तरह खिसका दिया है. वहीं अमेरिका भी इजरायल के सपोर्ट में खड़ा हो गया है. जिसकी वजह से कच्चे तेल की कीमतों में तेजी ला दी है. ऐसे में अमेरिका ने एक ऐसा पत्ता फेंका है कि जिससे सऊदी अरब और ईरान दोनों सकते में आ गए हैं. पहले जिस ईरान से प्रतिबंध हटाने की बातें अमेरिका कर रहा था. अब यूएस की नजरें वेनेजुएला पर आ गई हैं. जी हां, अमेरिकी प्रतिबंध इस देश में भी हैं. कच्चे तेल की सप्लाई भी करनी है. जिसकी वजह से अमेरिका ने इस देश से प्रतिबंध हटाने का प्रोसेस शुरू कर दिया है. जिसकी वजह से दुनिया में कच्चे तेल की सप्लाई ना रुके और पेट्रोल और डीजल की कीमतों को स्थिर रखा जा सके और महंगाई ना बढ़े

अमेरिका के इस फैसले से इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में एक डॉलर से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है. वहीं भारत को भी राहत मिलेगी. वो ऐसे कि कच्चे तेल के दाम 90 डॉलर से नीचे रहेंगे तो पेट्रोल और डीजल की कीमतों को स्थिर रखने में मदद मिलेगी. सरकार और ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को चुनावी मौसम में पेट्रोल और डीजल के दाम नहीं बढ़ाने पड़ेंगे. देश में मई 2022 से पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. जबकि मार्च 2022 में कच्चे तेल की कीमत 140 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई थी. मौजूदा समय में कच्चे तेल के दाम 90 डॉलर के करीब हैं.

सोमवार को इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत में 1 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली. रॉयटर की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका और वेनेजुएला जल्द ही वेनेजुएला के कच्चे तेल के निर्यात पर प्रतिबंधों में ढील देने वाले समझौते पर पहुंच सकते हैं. जानकारों का कहना है कि इजराइल-हमास वॉर से शॉर्ट टर्म में तेल सप्लाई को कोई खतरा नहीं है. ब्रेंट क्रूड वायदा 1.24 डॉलर या 1.4 फीसदी की गिरावट के साथ 89.65 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड (डब्ल्यूटीआई) 1.03 डॉलर या 1.2 फीसदी गिरकर 86.66 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. मिडिल ईस्ट में संघर्ष बढ़ने की आशंका के कारण पिछले सप्ताह ब्रेंट और डब्ल्यूटीआई में फरवरी के बाद सबसे ज्यादा 7.5 फीसदी से ज्यादा का उछाल देखा.

क्या वेनेजुएला से प्रतिबंध हटाने से बन जाएगी बात?

भले ही अमेरिकी सरकार वेनेजुएला से तेल संबंधी प्रतिबंधों को हटाने की बात कर रहा हो, कुछ दिनों में इस पर मुहर भी लग जाए. लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या वेनेजुएला से प्रतिबंध हटाने बात बन जाएगी? ये सवाल इसलिए हैं क्योंकि वेनेजुएला में प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए काफी निवेश की जरुरत है. मशीनें काफी पुरानी और खराब हो चुकी है. ग्लोबल मार्केट को जितनी सप्लाई की जरुरत है, उस हिसाब से वेनेजुएला के पास इंफ्रा नहीं है. कैपिटल इकोनॉमिक्स के अर्थशास्त्री विलियम जैक्सन ने रॉयटर से बात करते हुए कहा कि अमेरिका और वेनेजुएला की डील देश के तेल उत्पादन को निचले स्तर से बढ़ाने में मदद करेगी. जैक्सन ने कहा कि यहां से ऑयल प्रोडक्शन को 10 साल पहले के लेवल पर लाने के लिए भारी निवेश की आवश्यकता है और इससे निकट भविष्य में ग्लोबल ऑयल मार्केट में घाटे पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा.

वहीं दूसरी ओर भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. देश के महानगरों में आखिरी पेट्रोल और डीजल की कीमत में 21 मई के दिन बदलाव देखने को मिला था. उस वक्त देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में टैक्स को कम किया था. उसके बाद कुछ प्रदेशों ने वैट को कम या बढ़ाकर कीमतों को प्रभावित करने का प्रयास किया था. दिलचस्प बात ये है कि जब से देश में इंटरनेशनल मार्केट के हिसाब से पेट्रोल और डीजल की कीमत में रोज बदलाव होने की शुरुआत हुई है, तब से यह पहला मौका है जब पेट्रोलियम कंपनियों ने रिकॉर्ड टाइमलाइन के दौरान कोई बदलाव नहीं किया है.

नई दिल्ली: पेट्रोल रेट: 96.72 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.62 रुपये प्रति लीटर
कोलकाता: पेट्रोल रेट: 106.03 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 92.76 रुपये प्रति लीटर
मुंबई: पेट्रोल रेट: 106.31 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 94.27 रुपये प्रति लीटर
चेन्नई: पेट्रोल रेट: 102.63 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 94.24 रुपये प्रति लीटर
बेंगलुरु: पेट्रोल रेट: 101.94 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.89 रुपये प्रति लीटर
चंडीगढ़: पेट्रोल रेट: 96.20 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 84.26 रुपये प्रति लीटर
गुरुग्राम: पेट्रोल रेट: 97.18 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 90.05 रुपये प्रति लीटर
लखनऊ: पेट्रोल रेट: 96.57 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.76 रुपये प्रति लीटर
नोएडा: पेट्रोल रेट: 96.79 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.96 रुपये प्रति लीटर

pnews
Author: pnews

Leave a Comment