Search
Close this search box.

बिहार में स्कूलों में ही बनेगा बर्थ सर्टिफिकेट

बिहार में स्कूलों में ही बनेगा बर्थ सर्टिफिकेट

 

बिहार में जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. प्रदेश में अब सरकारी स्कूलों में भी अब बर्थ सर्टिफिकेट बनेगा. बिहार की नीतीश सरकार ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिया है. इससे बच्चों को आसानी से जन्म प्रमाण पत्र मिल सकेगा. इसके लिए सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के माता-पिता से उनके जरूरी कागजात और फॉर्म लिए जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, ये फॉर्म और कागजात प्रखंड संसाधन केंद्र में जमा किए जाएंगे, जहां से बच्चों को उनके जन्म प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे.

नीतीश सरकार के आदेश के बाद राज्य के सभी प्रारंभिक एवं मध्य विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं का जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए अभिभावकों से आवश्यक कागजात के साथ-साथ फॉर्म लिया जा रहा है. प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी पूनम कुमारी ने बताया कि सभी प्रारंभिक एवं मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं प्रधान शिक्षकों को निर्देशित किया गया है कि उन छात्रों को चिन्हित किया जाए जिनका अबतक आधार कार्ड और जन्म प्रमाण पत्र नहीं बन पाया है.
हाल ही में जमुई के बरहट प्रखंड कार्यालय से डाटा ऑपरेटर संतोष यादव को रिश्वत लेते हुए पकड़ा गया था. डीएम राकेश कुमार अचानक से जांच करने पहुंच गए थे. वहां उन्हें पता चला कि जन्म प्रमाण पत्र और आधार कार्ड में सुधार के लिए डेढ़ हजार रुपए की मांग की जा रही है. एक अन्य युवक ने भी शिकायत करते हुए बताया कि डाटा ऑपरेटर संतोष यादव काम के बदले 700 रुपए मांग रहा है. शिकायत मिलते ही डीएम बिस्वान ऑफिस पहुंचकर कर्मी की पॉकेट की तलाशी करवाई. रिश्वत का पैसा पाए जाने पर आरोपी डाटा ऑपरेटर संतोष यादव को जेल भेज दिया गया.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment