Search
Close this search box.

बिहार में तेज बारिश के साथ वज्रपात की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट

बिहार में तेज बारिश के साथ वज्रपात की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट

बिहार में पिछले कुछ दिनों से कमजोर पड़ा मानसून फिर से सक्रिय होने जा रहा है. मौसम विभाग के अनुसार 12 सितंबर से राज्य के दक्षिण और उत्तर बिहार के कई जिलों में बारिश की संभावना है. 14 सितंबर तक राज्य में बारिश और वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि, आज यानी बुधवार को किसी भी जिले में भारी बारिश की संभावना नहीं है, लेकिन कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

पटना मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य के पूर्वी हिस्सों में मौसम की स्थिति ज्यादा खराब रह सकती है, जबकि पश्चिम और मध्य बिहार के करीब 26 जिलों में हल्की या मध्यम बारिश होने की उम्मीद है. इन जिलों में पटना भी शामिल है, जहां बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सारण, सीवान, बक्सर, रोहतास, भभुआ और औरंगाबाद जिलों में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, पटना, वैशाली, मुजफ्फरपुर, गया और नालंदा जिलों में भी कहीं-कहीं बादल छाए रहेंगे और बारिश हो सकती है. साथ ही, इन जिलों में आकाशीय बिजली गिरने और वज्रपात का खतरा भी बताया गया है, जिसके लिए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

इसके अलावा पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश नवादा में हुई, जहां 30 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. सारण और सीवान में 20.2 मिलीमीटर, गया में 19.6 मिलीमीटर, समस्तीपुर में 16.4 मिलीमीटर, औरंगाबाद में 15 मिलीमीटर, सुपौल में 14 मिलीमीटर, रोहतास में 13.6 मिलीमीटर और सीतामढ़ी में 12.4 मिलीमीटर बारिश हुई है. भभुआ, गोपालगंज, जहानाबाद और बांका में भी हल्की बारिश दर्ज की गई है. मंगलवार की रात को भी कुछ जिलों में हल्की बारिश हुई, जिसमें बेगूसराय, खगड़िया, कैमूर, मुंगेर, भागलपुर, वैशाली, पटना, अरवल, नालंदा और शेखपुरा शामिल हैं.
साथ ही तापमान की बात करें तो मंगलवार को राज्य में मामूली गिरावट दर्ज की गई. पटना में अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि सीतामढ़ी में सबसे ज्यादा 38.02 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. राज्य का औसत तापमान 33 से 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा.

 

pnews
Author: pnews

Leave a Comment