Follow Us

पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है लौंग

पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है लौंग

लौंग एक स्वादिष्ट मसाला है, वह सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के लाभ के लिए भी जाना जाता है. इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं और बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ने में भी सहायक हो सकते हैं. लौंग के गुण न केवल बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं बल्कि इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाते हैं.

पाचन को मजबूत बनाएं
लौंग पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाता है, जो कब्ज और अपच जैसे पाचन संबंधी विकारों को रोक सकता है. इसमें फाइबर होता है, जो पाचन स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त है. डायबिटीज मरीजों के लिए भी लौंग का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

शारीरिक तौर पर मजबूती
लौंग में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक जैसे खनिज होते हैं, जो हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं.

गले का खराश करें दूर
खांसी या गले में खराश हो तो लौंग राहत देता है. लौंग को दांतों के नीचे दबाकर रस गले में जाता है और खराश से राहत मिलती है.

सर्दी-जुकाम से राहत
लौंग में करीब 30 प्रतिशत फाइवर होता है, जिसके कारण यह सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से बचाव में मदद कर सकता है.

विटामिन और खनिजों से भरपूर
लौंग में विटमिन-B1, B2, B4, B6, B9, विटमिन-C, बीटा कैरोटीन, विटमिन-K, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और अन्य तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं.

पुरुषों के लिए फायदेमंद
लौंग का सेवन पुरुषों में यौन संबंधित समस्याओं से राहत प्रदान कर सकता है और स्पर्म काउंट में भी वृद्धि कर सकता है.

लौंग का सेवन कैसे करें
लौंग का सेवन रोजाना सुबह 3 दाने के साथ खाली पेट करना फायदेमंद है. रात को सोते समय भी 3 लौंग खाना चाहिए. इसे ध्यान में रखें कि लौंग का सेवन मात्रा में करना जरूरी है, क्योंकि अधिक मात्रा में इसका सेवन हॉर्मोन टेस्टोस्टेरॉन को प्रभावित कर सकता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है और इसे विशेषज्ञ या चिकित्सक की सलाह के बिना अमल नहीं किया जाना चाहिए. हमेशा अपनी स्वास्थ्य से जुड़ी सभी निर्णय लेने से पहले विशेषज्ञ की सलाह प्राप्त करें

pnews
Author: pnews

Leave a Comment