Follow Us

खूबसूरती के मामले में बॉलीवुड एक्ट्रेस को भी मात देती है ये IPS

खूबसूरती के मामले में बॉलीवुड एक्ट्रेस को भी मात देती है ये IPS

 

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. वहीं, इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार अन्य लोगों के लिए एक रोल मॉडल बन जाते हैं. क्योंकि इतनी कठिन परीक्षा को पास करने वाले लोगों से बहुत कुछ सीखना चाहते हैं. लोग चाहते हैं कि आखिर वो कौन सी खूबी है, जो उन लाखों उम्मीदवार में नहीं है, जो हर साल इस परीक्षा को पास करने में असफल रहते हैं. इसके अलावा महिला उम्मीदवारों की सफलता की कहानियां भी काफी प्रेरणादायक होती है, क्योंकि उनकी कड़ी मेहनत उनकी दृढ़ता का प्रतीक है. आज हम आपको एक ऐसी ही उम्मीदवार की सफलता भरी कहानी बताएंगे, जिन्होंने डॉक्टरी छोड़ अपने पहले प्रयास में ही यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास कर दी थी. इसके अलावा खूबसूरती के मामले में भी वह बॉलीवुड की कई एक्ट्रेस को मात देती है.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं आईपीएस ऑफिसर नवजोक सिमी की, जिनका जन्म 21 दिसंबर 1987 को पंजाब के गुरदासपुर में हुआ था. उन्होंने बाबा जसवंत सिंह डेंटल हॉस्पिटल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, लुधियाना से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (BDS) की डिग्री हासिल की थी. उन्होंने एक डेंटिस्ट के रूप में अपना करियर शुरू किया, लेकिन कुछ समय काम करने के बाद उन्होंने देश की सबसे कठिन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने का फैसला किया

नवजोत ने दिल्ली के एक बेहद प्रतिष्ठित इंस्टीट्यूट से यूपीएससी की कोचिंग ली और अपने पहले ही प्रयास में 735 रैंक के साथ यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण कर डाली. इसके बाद उन्हें आईपीएस सर्विस और बिहार कैडर अलॉट किया गया. वह पटना के डीएसपी के पद पर तैनात हैं. एक आईपीएस अधिकारी के रूप में, वह अपराध को रोकने, महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा और सामाजिक कल्याण सुनिश्चित करने में सफल रही हैं. वह इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी काफी एक्टिव रहती हैं और उनके सोशल मीडिया पर कई फॉलोअर्स हैं.

आईपीएस सिमी कहती हैं कि किसी को भी इस बात का स्पष्ट रूप से पता होना चाहिए कि वह सिविल सेवाओं में क्यों शामिल होना चाहता है और इसके माध्यम से क्या हासिल करना चाहता है.

बता दें कि आईपीएस नवजोत सिमी की शादी आईएएस तुषार सिंगला से हुई है, जो पंजाब से हैं और उन्होंने 2015 में यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया 86वीं रैंक के साथ सफलता हासिल की थी. वह वर्तमान में बिहार में बांका के जिला मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात हैं.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment