Follow Us

दुनिया में पहली बार दिखी दो अंगूठों वाली डॉल्फिन, वैज्ञानिक हुए हैरान

दुनिया में पहली बार दिखी दो अंगूठों वाली डॉल्फिन, वैज्ञानिक हुए हैरान

हाल ही में ग्रीस में एक ऐसी डॉल्फिन मिली है, जो बाकी डॉल्फिनों से काफी अलग है. इस डॉल्फिन के दोनों फ्लिपर्स में दो-दो अंगूठे हैं. यह इतिहास में पहली बार है कि किसी जलीय जीव में इस तरह की विसंगति देखी गई है. पेलागोस सिटासियन रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिक अलेक्जेंड्रोस फ्रांत्जिस और उनकी टीम ने पिछले साल आयोनियन सागर में कोरिंथ की खाड़ी में सर्वेक्षण के दौरान इस डॉल्फिन को देखा था. उन्होंने बताया कि यह डॉल्फिन भी अन्य डॉल्फिनों के साथ स्वस्थ और सामान्य तरीके से तैर रही थी.

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि इस डॉल्फिन में दो अंगूठे आनुवंशिक विसंगति के कारण हैं. डॉ. लिसा नोएल कूपर, जो नॉर्थईस्ट ओहियो मेडिकल यूनिवर्सिटी में समुद्री जीवों से संबंधित विषय पढ़ाती हैं, उनका कहना है कि इस डॉल्फिन में विकृति बाएं और दाएं फ्लिपर्स दोनों में है. इसका कारण जेनेटिक हो सकता है.

दो अंगूठों वाली डॉल्फिन की खोज एक महत्वपूर्ण खोज है. इससे वैज्ञानिकों को समुद्री जीवों के विकास और आनुवंशिकी के बारे में नई जानकारी मिल सकती है. विशेष रूप से, यह विसंगति के कारणों और इसके संभावित प्रभावों को समझने में मदद कर सकती है.

फ्रांत्जिस और उनकी टीम ने बताया कि उन्होंने दो अलग-अलग मौकों पर इस डॉल्फिन को देखा था. पहली बार उन्होंने इसे 2022 में जुलाई में देखा था और दूसरी बार उन्होंने इसे अगस्त में देखा था. दोनों बार डॉल्फिन स्वस्थ और सामान्य तरीके से तैर रही थी. उन्होंने बताया कि डॉल्फिन अन्य डॉल्फिनों के साथ खेल रही थी और छलांग लगा रही थी और ये अन्य डॉल्फिनों से अलग नहीं लग रही थी.

अंगुठा होने का कारण म्यूटेशन!
नॉर्थईस्ट ओहियो मेडिकल यूनिवर्सिटी में समुद्री जीवों से संबंधित विषय पढ़ाने वाली एसोसिएट प्रोफेसर लिसा नोएल कूपर का कहना है कि डॉल्फिन में विकृति का कारण एक म्यूटेशन(उत्परिवर्तन) हो सकता है. म्यूटेशन तब होता है जब किसी जीन में परिवर्तन होता है. यह परिवर्तन आनुवंशिक हो सकता है, या यह पर्यावरणीय कारकों के कारण हो सकता है. उनका कहना है कि इस विसंगति के संभावित प्रभावों को समझने के लिए और शोध की आवश्यकता है. यह संभव है कि विसंगति डॉल्फिन के जीवन यापन की क्षमता को प्रभावित करे. हालांकि, यह भी संभव है कि विसंगति का कोई प्रभाव न हो.

कुल मिलाकर ये कहना गलत नहीं होगा कि दो अंगूठों वाली डॉल्फिन की खोज एक दुर्लभ घटना है. यह खोज वैज्ञानिकों को समुद्री जीवों के विकास और आनुवंशिकी के बारे में नई जानकारी प्रदान कर सकती है.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment