Follow Us

राधा रानी मंदिर में पूजा अर्चना करने से श्रद्धालुओं का मनोकामना पूरा होता है

राधा रानी मंदिर में पूजा अर्चना करने से श्रद्धालुओं का मनोकामना पूरा होता है

उतर प्रदेश में यमुना नदी के तट पर राधा रानी मंदिर मथुरा के महान पवित्र स्थान वृन्दावन से लगभग 7 किमी दूर है। श्रीकृष्ण का अपनी बचपन की सखी राधा के प्रति अगाध प्रेम सर्वविदित है। भगवान विष्णु के अवतार श्री कृष्ण और इस संसार में देवी लक्ष्मी के अवतार राधा के बीच एक-दूसरे के प्रति प्रेम था जो युवा होते-होते प्यार में बदल गया। दोनों ने एक साथ कई लीलाएं कीं और श्री कृष्ण को राधाजी को छेड़ने में आनंद आया। और राधाजी श्री कृष्ण से अपने पूरे शरीर, मन और आत्मा से बहुत प्यार करती थीं लेकिन जब श्री कृष्ण उन्हें छेड़ते थे और उनके साथ खेल खेलते थे तो उन्हें यह पसंद नहीं था।

ऐसे ही एक क्षण में, वृन्दावन में श्री कृष्ण अन्य गोपियों से घिरे हुए थे और वह राधाजी के सामने उनके साथ रोमांस करने लगे। इससे राधाजी को बहुत क्रोध आया और वे वहां से भाग गईं और इस घर में जाकर छिप गईं। उसने अपनी सहेलियों को निर्देश दिया कि वे श्री कृष्ण को अंदर न आने दें क्योंकि वह उनसे बहुत क्रोधित थी। उसकी सहेलियाँ दरवाजे के सामने जाकर खड़ी हो गईं।

जब श्रीकृष्ण ने राधा को नहीं देखा तो वे चिंतित हो गए क्योंकि वे भी उनके बिना नहीं रह सकते थे। उसने उसे हर जगह खोजा लेकिन वह नहीं मिली। वह बहुत दुखी हुआ और आख़िरकार इस घर में पहुंचा. काफी समझाने के बाद राधा की सहेलियों ने उसे अंदर जाने की इजाजत दे दी. उन्होंने राधाजी से मिलकर उन्हें सांत्वना दी और अपने व्यवहार के लिए माफी मांगी, तब जाकर राधाजी शांत हो सकीं। उन्होंने उसे समझाया कि प्रेम का वास्तविक अर्थ कब्ज़ा करना नहीं है और श्री कृष्ण को हर कोई चाहता था लेकिन श्री कृष्ण जिसे चाहते थे वह केवल राधा थीं! इससे राधाजी बहुत प्रसन्न हुईं। अत: श्रीकृष्ण और राधाजी की यह अद्भुत लीला इसी स्थान पर राधा रानी मंदिर के रूप में उत्कीर्ण है। इस मंदिर में राधा रानी और श्री कृष्ण का आशीर्वाद लेने के लिए भक्त बड़ी संख्या में आते हैं। माना जाता है कि राधा रानी मंदिर मूल रूप से लगभग 5000 साल पहले राजा वज्रनाभ (कृष्ण के परपोते) द्वारा स्थापित किया गया था। कहा जाता है कि मंदिर खंडहर में बदल गया था तब प्रतीक नारायण भट्ट द्वारा फिर से इसे खोजा गया और 1675 ईस्वी में राजा वीर सिंह द्वारा एक मंदिर बनाया गया था। बाद में, मंदिर की वर्तमान संरचना का निर्माण नारायण भट्ट ने राजा टोडरमल की मदद से किया था, जो अकबर के दरबार में एक राज्यपाल थे। मंदिर के निर्माण के लिए लाल और सफेद पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है, जो राधा और श्री कृष्ण के प्रेम का प्रतीक माने जाते हैं। राधा रानी के पिता का नाम वृषभानु और माता का नाम कीर्ति था। राधा रानी का जन्म जन्माष्टमी के 15 दिन बाद भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को हुआ था। इसलिए बरसाना के लोगों के लिए यह जगह और दिन बहुत महत्वपूर्ण है। इस दिन राधा रानी के मंदिर को फूलों से सजाया जाता है। राधा रानी को छप्पन प्रकार के व्यंजन परोसे जाते हैं।
मंदिर के लाल और सफेद पत्थरों को राधा और कृष्ण के प्रेम का प्रतीक माना जाता है।

राधाष्टमी और कृष्ण जन्माष्टमी, राधा और कृष्ण के जन्मदिन, राधा रानी मंदिर के प्रमुख त्योहार हैं। इन दोनों दिनों में मंदिर को फूलों और रोशनी से सजाया जाता है। देवताओं को नए कपड़े और आभूषण पहनाए जाते हैं। आरती के पश्चात , 56 प्रकार के व्यंजन अर्पित किये जाते हैं , जिन्हें “छप्पन भोग” भी कहा जाता है। राधा रानी मंदिर परिसर के अंदर बरसाना होली उत्सव, राधाष्टमी और जन्माष्टमी के अलावा, लट्ठमार होली भी मंदिर के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। लट्ठमार होली मनाने के लिए मंदिर में श्रद्धालु और पर्यटक दूर-दूर से आते हैं। बरसाना में होली त्योहार के वास्तविक दिन से एक सप्ताह पहले शुरू होती है और रंग पंचमी तक चलती है।लोगो ने बताया की इस मंदिर में जो श्रद्धालु लोग सच्चे मन से पूजा अर्चना करते उनका मनोकामना पूरी होती है

pnews
Author: pnews

Leave a Comment